Graphic Designer जिसे आप चित्रों का कहानीकार भी समझ सकते हैं। ये फोटो, शब्दों और ग्राफिक्स संयोजन के माध्यम से, वे सूचनाओं का संचार करते हैं। Graphic Designer का काम चित्रों को एक श्रृंखला में सजना है, जैसे आकार, रंग, रेखाएं और बनावट का उपयोग करते हैं। वे पोस्टर और उत्पाद पैकेजिंग से लेकर लोगो और एनिमेशन तक सब कुछ बनाते हैं।
Graphic Design किसी भी ब्रांड या कंपनी के मार्केटिंग और विज्ञापन प्रयासों का एक अनिवार्य हिस्सा है। Graphic Design, जिन्हें संचार डिजाइनर के रूप में भी जाना जाता है,ये आँखों को लुभाने वाली आकर्षक डिजाइन बनाते हैं जो ब्रांड के संदेश को लोगों तक पहुचती है और उपभोक्ताओं में उसको जानने की भावना पैदा करते हैं।
Graphic Designer बनने की मूल बातें
Graphic Designer बनना यानी कि आपने आपने जीवन को स्केच, ड्रा और पेंट करके उसको रंगीन करने जैसा है इसलिए, जब करियर चुनने का समय आता है, तो आपने तय किया है कि Graphic Design में नौकरी न केवल एक स्थिर तनख्वाह सुनिश्चित करने के लिए करनी है, बल्कि आपको अपने कंप्यूटर कौशल के साथ रचनात्मकता को लोगों तक पहुचाना है।
Graphic Designer पेशेवर वाणिज्यिक कला उद्योग में काम करते हैं, विशेष रूप से, विज्ञापन, विपणन और पहचान ब्रांडिंग में। AIGA के रूप में, डिजाइन के लिए पेशेवर संघ, रिपोर्ट, आप एक सहयोगी टीम के सदस्य के रूप में एक विशेष डिजाइन फर्म में काम कर सकते हैं, या एक स्व-नियोजित मालिक बनकर स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं।
अच्छे graphic designer एक ब्रांड के लिए डिजाइन को तैयार करने, अवधारणाएं बनाने और सभी डिजिटल, मुद्रित और डिजाइन को खूबसूरती के साथ बनांते हैं।
एक graphic designer क्लाइंट के ब्रांड के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से काम करता है, और ग्राहक को अपने बनाये गये सुन्दर डिजाइन खुश करता है। अछि डिजाइन सिद्धांत की समझ, विशिष्ट व्यावसायिक कला कौशल में महारत हासिल करना, और उद्योग मानकों को सीखना सभी नए डिजाइनरों का पहला उद्देश्य होना चाहिए जो खुद को शौकिया से अलग करना चाहते हैं।
सबसे पहले बुनियादी ड्राइंग कौशल सीखें
Graphic Designer कैसे बनें, इसका जवाब हमेशा बुनियादी ड्राइंग कौशल सीखने से शुरू होता है। कला के व्यावसायिक पक्ष में जाने से पहले, आपको अपने विचारों को कागज पर चित्रित करने की एक बुनियादी क्षमता की आवश्यकता होती है। कई Graphic Designer अपने शीर्ष चयनों को “रफ” (विस्तृत लेआउट जो अवधारणा को चित्रित करते हैं) में बदलने से पहले “थंबनेल” (छोटे स्केच जो बुनियादी लेआउट और अवधारणाओं को चित्रित करते हैं) की एक श्रृंखला के साथ शुरू करते हैं।
वे इन रफ स्केच को अपनी फर्म के अन्य पेशेवरों को दिखाते हैं, जिनमें कला निर्देशक, रचनात्मक निर्देशक और खाता प्रबंधक और क्लाइंट शामिल हैं। अपने विचारों को संक्षिप्त रूप से व्यक्त करने के लिए, आपको अपने स्केचिंग में बुनियादी ड्राइंग क्षमताओं और अभ्यास की स्पष्टता की आवश्यकता होती है
जो आपको अपनी बात व्यक्त करने की अनुमति देती है। और, बाद में, यदि आप टेलीविजन में काम करते हैं, वाणिज्यिक विज्ञापन के लिए डिजाइनिंग करते हैं, तो आप उन ड्राइंग कौशल का उपयोग अपनी अवधारणाओं को “स्टोरीबोर्ड” करने के लिए करेंगे – थंबनेल ड्रॉइंग जो वॉयसओवर टेक्स्ट और कला निर्देशन के साथ होते हैं।
ग्राफिक डिजाइन थ्योरी सीखें – टाइपोग्राफी, कलर थ्योरी, और ग्रिड सिस्टम
Graphic Design केवल एक मज़ेदार फ़ॉन्ट और कुछ छवियों को एक डिज़ाइन में थपथपाना नहीं है। इसके बजाय, वैज्ञानिक तरीके से अच्छे डिजाइन और मजबूत लेआउट से संपर्क किया जा सकता है। आपको सही इमेजरी, लेआउट, रिक्ति, दृश्य संरचना और उपयुक्त टाइपोग्राफी, और एक आकर्षक डिज़ाइन का निर्धारण करने में बहुत प्रयास करना चाहिए।
graphic designer को लेआउट में डिजाइन तत्वों के आसपास के सफेद स्थान पर विचार करना चाहिए – ग्राहक खाली जगह के लिए भुगतान करना पसंद नहीं करते हैं! – या पृष्ठ पर स्थान फ़िट करते समय शीर्षलेख और उपशीर्षक एक समान आकार कैसे हो सकते हैं।
इन graphic designer को पता होना चाहिए कि रंग और इमेजरी किस प्रकार व्यक्तियों को प्रभावित करते हैं और कैसे उन्हें प्रभावी ढंग से उन उपयोगकर्ताओं (और खरीदारों) को निर्देशित करने के लिए हेरफेर करते हैं जहां आप उन्हें देखना चाहते हैं।
उपयोगकर्ता अनुभव की मूल बातें जानें
एक अच्छे graphic designer को आकर्षक सामग्री बनाने के लिए क्लाइंट के ब्रांड और ब्रांड दर्शकों दोनों को समझना होगा। उदाहरण के लिए, एक वेबसाइट को इस तरह से डिज़ाइन किया जाना चाहिए कि आगंतुक इसे आसानी से नेविगेट कर सकें।
यदि उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) पर विचार नहीं किया जाता है, तो आगंतुक निराश हो सकते हैं और जब वे अपनी इच्छित सामग्री नहीं ढूंढ पाते हैं तो वे जल्दी से चले जाते हैं।
वेबसाइट डिजाइन सर्वोत्तम अभ्यास सीखें
उपयोगकर्ता यह निर्धारित करने में केवल कुछ सेकंड खर्च करते हैं कि आपका डिजिटल विज्ञापन या वेबसाइट आगे की खोज करने का निर्णय लेने से पहले उनकी रुचि रखती है या उनकी आवश्यकताओं को पूरा करती है – या उछाल। सामग्री, संरचना, लेआउट और दृश्य सहायता के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को समझने से जुड़ाव समय, क्लिक-थ्रू दर और आगंतुक प्रतिधारण बढ़ाने में मदद मिलती है।
आपको यह भी जानने की आवश्यकता है कि त्वरित पृष्ठ लोडिंग समय कैसे सुनिश्चित किया जाए, मोबाइल के लिए डिज़ाइन का अनुकूलन और UX के सभी पहलुओं को वैयक्तिकृत करने वाले उत्तरदायी तत्व।
पेशेवर कॉपी राइटिंग सीखें
Graphic Designer , विशेष रूप से एकल उद्यमियों के रूप में काम करने वालों को अक्सर मजबूत लेखन कौशल की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ग्राहक का संदेश स्पष्ट और आकर्षक है।
चूंकि आगंतुक अक्सर यह निर्धारित करने के लिए सामग्री को स्किम करते हैं कि क्या वे इसे पढ़ने में समय बिताना चाहते हैं, Graphic Designer अक्सर विवरण, टेक्स्ट ब्लॉक, हेडर, लेख शीर्षक, सीटीए और यहां तक कि ब्रोशर, पॉइंट-ऑफ-सेल, के लिए मेटा विवरण लिखकर कॉपीराइटर की भूमिका निभाते हैं।
संपार्श्विक, वेबसाइट और डिजिटल विज्ञापन। जुड़ाव बढ़ाने और रुचि और दृश्यता को बढ़ावा देने के प्रयास में लेखन व्याकरणिक रूप से सही, संक्षिप्त और ब्रांड की आवाज के अनुरूप होना चाहिए। अगर कंपनी के पास विकसित आवाज नहीं है, तो Graphic Designer उस ब्रांड के लक्षित दर्शकों के लिए सबसे उपयुक्त आवाज निर्धारित करने में मदद करता है।
आलोचना की कला सीखें
सीखने के लिए सबसे कठिन कौशलों में से एक यह है कि कैसे न केवल दूसरों से आलोचना ली जाए बल्कि अपने काम की प्रभावी ढंग से आलोचना की जाए। Graphic Designer को ग्राहक जो चाहता है उसे बनाने के लिए तैयार होना चाहिए। ग्राहक, सहकर्मी और यहां तक कि जनता भी विज्ञापनों और डिजाइनों के हर हिस्से की आलोचना करेगी।
प्रारंभिक विचार-मंथन प्रक्रिया से शुरू होकर, एक graphic designer को रचनात्मक रूप से सोचने और हर विचार को आलोचनात्मक नजर से देखने में सक्षम होना चाहिए। डिजाइनरों को इस बात पर विचार करना होगा कि किसी चीज़ की गलत व्याख्या कैसे की जा सकती है या इसे सबसे छोटे तरीके से कैसे सुधारा जा सकता है।
सॉफ्टवेयर में महारत हासिल करें
पेशेवर लेआउट बनाने में कंप्यूटर डिजाइन कौशल महत्वपूर्ण हैं। कुशल बनने के लिए graphic designer को उद्योग के मानक सॉफ्टवेयर कार्यक्रमों में उच्च स्तर के कौशल की आवश्यकता होती है, जिसे आमतौर पर लंबे समय तक अभ्यास के माध्यम से हासिल किया जाता है। जल्दी और उद्योग मानकों तक डिज़ाइन बनाने के लिए आपको सॉफ़्टवेयर के साथ सहज होने की आवश्यकता है।
चाहे आप वेबसाइट के उपयोग के लिए छवियां तैयार कर रहे हों या प्रिंटर के लिए ब्रोशर तैयार कर रहे हों, एक graphic designer को हर अलग तरह की परियोजना के लिए सही आकार, प्रारूप और आयामों का पता होना चाहिए, जिसकी ग्राहक को आवश्यकता हो सकती है।
यदि आप कार्यक्रमों से परिचित नहीं हैं, तो आप परियोजना शुरू करने से पहले अपनी सीमाओं या डिजाइन क्षमताओं को नहीं जान पाएंगे। तीन एडोब क्रिएटिव क्लाउड सूट कार्यक्रमों में उपकरण (और यहां तक कि समय बचाने वाली गर्म कुंजी) हैं जो डिजाइनर अक्सर बिना सोचे-समझे उपयोग करना सीखते हैं। डिजिटल और वेब डिज़ाइन के लिए Adobe’s Dreamweaver सॉफ़्टवेयर शामिल करने वाले अन्य प्रोग्राम जिनमें कई डिज़ाइनर भी दक्ष हो जाते हैं।
कई पेशेवर graphic designer को वेब की भाषाओं का उपयोग करते हुए कम से कम कुछ प्रोग्रामिंग सीखने की सलाह देते हैं: सीएसएस, एचटीएमएल, या जावास्क्रिप्ट। जितना अधिक आप जानते हैं, आपके क्षेत्र में रोजगार की संभावना उतनी ही अधिक होगी।
एडोब फोटोशॉप® सीखें
यदि आपको किसी छवि को संपादित या समायोजित करने की आवश्यकता है, तो Photoshop आपका पसंदीदा कार्यक्रम है। फोटोशॉप रास्टराइज्ड इमेज के साथ काम करता है जो अलग-अलग पिक्सल में हेरफेर की अनुमति देता है। यह क्षमता फोटोशॉप को फोटोग्राफिक इमेजरी के लिए उपयुक्त बनाती है,
लेकिन वेबसाइट डिजाइन, लोगो, फोंट या किसी अन्य प्रकार के Graphic Design के काम के लिए नहीं। आप फ़ोटोशॉप का उपयोग किसी चेहरे को बदलने के लिए छवियों के कुछ हिस्सों को स्वैप करने के लिए कर सकते हैं, उदाहरण के लिए,
किसी फ़ोटो में पृष्ठभूमि डालने या खामियों को संपादित करने के लिए। हीलिंग ब्रश, लैस्सो टूल्स, फेदरिंग और बर्निंग से, आपको कई एडिटिंग टूल्स को समझने और उपयोग करने में सक्षम होने की आवश्यकता है जो फोटोशॉप आपके क्लाइंट के लिए एक सच्चे पेशेवर स्तर पर छवियों को संपादित करने की पेशकश करता है। एक अच्छा डिजाइनर स्टॉक छवियों पर भरोसा नहीं करेगा, क्योंकि वे अक्सर सामान्य होते हैं और ब्रांड का प्रचार नहीं करते हैं।
एडोब इलस्ट्रेटर® सीखें
जब किसी क्लाइंट को लोगो या चित्रण की आवश्यकता होती है, तो आप प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए Illustrator का उपयोग कर सकते हैं। इलस्ट्रेटर वेक्टर कला के साथ काम करता है, ऐसी रेखाएँ बनाता है जिन्हें आकार में बढ़ाया जा सकता है लेकिन फिर भी स्पष्टता नहीं खोती है। उदाहरण के लिए…..
इलस्ट्रेटर में बनाए गए लोगो का उपयोग किसी व्यवसाय कार्ड पर किया जा सकता है, जिस पर यह एक इंच से अधिक ऊंचा नहीं होता है और एक बिलबोर्ड पर, जहां यह 10 फीट ऊंचा दिखाई देता है। इलस्ट्रेटर में एक अत्यंत जटिल रेखा, ढाल और रंग उपकरण हैं जो उपयोगकर्ता को जटिल प्रोजेक्ट बनाने की अनुमति देते हैं।
फ़ोटोशॉप की तरह, इलस्ट्रेटर, पेशेवरों को ध्यान में रखते हुए एक उपकरण के रूप में बनाया गया, शुरुआती लोगों के लिए एक सहज ज्ञान युक्त कार्यक्रम नहीं है। यह प्रोग्राम रास्टर छवियों को अच्छी तरह से संभाल नहीं पाता है और यदि आप अपने डिज़ाइन में फ़ोटो छोड़ने का प्रयास करते हैं तो यह जल्दी से फंस जाएगा।
एडोब इनडिजाइन® सीखें
उन परियोजनाओं के लिए जो वेक्टर तत्वों के साथ रेखापुंज छवियों को जोड़ती हैं, आपको एक ऐसे प्रोग्राम की आवश्यकता होती है जो दोनों को प्रभावी ढंग से संभालता है। InDesign आपको प्रभावी रूप से अपने टेक्स्ट को व्यवस्थित करने, लेआउट प्रारूप बनाने, छवि प्लेसहोल्डर सम्मिलित करने और फिर फ़ाइल को पेशेवर मुद्रण के लिए डिज़ाइन किए गए प्रारूप में सहेजने की अनुमति देता है।
यदि आप प्रेस में जाने के लिए ब्रोशर लेआउट के लिए मैकेनिकल बना रहे हैं, उदाहरण के लिए, आप अपने अंतिम प्रोजेक्ट को एक फ़ोल्डर में सहेजेंगे जिसमें आपके फोंट और छवियों के साथ-साथ डिज़ाइन फ़ाइल की प्रतियां भी होंगी। चूंकि कार्यक्रम अनिवार्य रूप से वास्तविक छवियों के बजाय “प्लेसहोल्डर” जोड़ रहा है, इसलिए आप इसके आकार के कारण प्रोग्राम को बाधित किए बिना बड़ी संख्या में पेज बना सकते हैं।
एक बार जब आप इलस्ट्रेटर और फोटोशॉप सीख लेते हैं, तो इनडिजाइन सीखना कुछ आसान हो जाता है, लेकिन यह अभी भी अधिकांश उपकरणों से काफी अलग है और जब तक आप दक्षता हासिल नहीं कर लेते तब तक इसका अभ्यास किया जाना चाहिए।
ग्राफिक डिजाइन या संबंधित क्षेत्र में डिग्री अर्जित करें
हम सभी ने कई मिलियन डॉलर के व्यवसाय शुरू करने के लिए स्नातक की डिग्री की जंजीरों को फेंकने वाले लोगों के बारे में कहानियां सुनी हैं। स्टीव जॉब्स और मार्क जुकरबर्ग जैसे लोगों ने कॉलेज छोड़ दिया और ऐसी कंपनियों का निर्माण किया जिन्होंने उस दुनिया को बदल दिया, जिसमें हम रहते हैं।
ये कहानियाँ इस विचार को पुष्ट करती हैं कि कॉलेज की शिक्षा आवश्यक नहीं है – आपको वास्तव में पुराने जमाने के धैर्य, मौलिकता की आवश्यकता है , और सफल होने के लिए प्राकृतिक प्रतिभा।
इस तरह की कहानियां सवाल पूछती हैं, क्या हाई स्कूल के बाद सीधे व्यवसाय में जाने वालों के सफल होने की संभावना उतनी ही अधिक होती है जितनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने वालों के? अंक क्या कहते हैं?
एक डिग्री का मूल्य
श्रम आँकड़े निर्णायक रूप से दिखाते हैं कि स्नातक की डिग्री हासिल करने वाले छात्र अपने करियर के दौरान उन लोगों की तुलना में अधिक कमाते हैं जिनकी उच्चतम डिग्री हाई स्कूल डिप्लोमा है। कॉलेज के स्नातकों और बिना डिग्री वालों के बीच जीवन भर की कमाई का अंतर लगातार बढ़ रहा है, क्योंकि नियोक्ता अधिक कुशल प्रतिभा की मांग करते हैं।
हालांकि यह सच है कि डिजाइन उद्योग में हर नौकरी के लिए ग्राफिक डिजाइन की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, यह भी सच है कि कुछ कौशल अपने दम पर सीखना बहुत कठिन है। एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से ग्राफिक डिजाइन में डिग्री ग्राहकों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य नियोक्ताओं को प्रदर्शित करती है कि आप एक गंभीर पेशेवर हैं जिन्होंने सफल होने के लिए आवश्यक प्रयास किए हैं।
आप नहीं जानते कि आप अभी किससे वंचित है
लब्बोलुआब यह है कि, आपके लिए सीखने के लिए बहुत कुछ है। भले ही आप शून्य से शुरुआत कर रहे हों या पहले से ही कुछ अनुभव हो, विश्वविद्यालय की शिक्षा आपको अपनी प्रतिभा को करियर में विकसित करने में मदद कर सकती है।
Google पर खोज करने या परीक्षण और त्रुटि की प्रक्रिया का प्रयास करने से बहुत सारी जानकारी आसानी से उपलब्ध नहीं होती है। स्कूल इच्छुक graphic designer के लिए सॉफ्टवेयर में महारत हासिल करने, डिजाइन के इतिहास का पता लगाने, चित्रण का अभ्यास करने, एनीमेशन की मूल बातें सीखने और बहुत कुछ करने के अवसर प्रदान करते हैं, जबकि सभी अपनी व्यक्तिगत शैली का पोषण करते हैं।
एक विश्वविद्यालय सेटिंग में ग्राफिक डिजाइन का अध्ययन करने से आपको अन्य उद्देश्यों को प्राप्त करने में भी मदद मिलती है, जैसे कि सॉफ्ट स्किल्स विकसित करना जो आपको काम में सफल होने के लिए आवश्यक हैं। संचार, महत्वपूर्ण सोच, नेतृत्व और टीम वर्क जैसे कौशल सभी महत्वपूर्ण गुण हैं जिन्हें अपने दम पर विकसित करना कठिन है।
विशेषज्ञता का क्षेत्र चुनें
एक आला होने से आपका ध्यान एक ही क्षेत्र में सीमित करने में मदद मिलती है, इसलिए आप जो करते हैं उसमें वास्तव में अच्छा हो सकता है। कई ग्राफिक डिजाइन फर्मों के लिए ग्राफिक डिजाइन के सभी पहलुओं की एक ठोस समझ होना जरूरी है,
लेकिन एक फोकस आपको बाकी पेशेवरों से अलग करता है। यदि आप एक फ्रीलांसर के रूप में काम करने की योजना बना रहे हैं, तो आप एक बहुत ही विशिष्ट फोकस चाहते हैं ताकि फर्म या कंपनियां उस क्षेत्र के अन्य पेशेवरों के बजाय आपको काम पर रखने के लिए उत्सुक हों।
विशेषज्ञता के कुछ लोकप्रिय क्षेत्रों में शामिल हैं:
लोगो डिजाइन
किसी कंपनी की दिशा को इंगित करने में सक्षम होना और एक यादगार लोगो में संक्षेप में इसकी अवधारणा करना कोई आसान काम नहीं है। ग्राफिक डिजाइनर ऐसे लोगो बनाने के लिए काम करते हैं जो अद्वितीय होते हैं लेकिन फिर भी लक्षित दर्शकों के लिए उद्देश्य और अर्थ व्यक्त करते हैं, न केवल रचनात्मक रूप से सोचने की क्षमता लेते हैं,
बल्कि बहुत सारे कौशल और अभ्यास के साथ graphic designer इतिहास की गहरी समझ भी लेते हैं। छोटे और बड़े ब्रांडेड सामग्री दोनों के लिए स्केलेबल होने की क्षमता के साथ लोगो को तुरंत पहचानने योग्य होना चाहिए।
वेब डिज़ाइन और डिजिटल डिज़ाइन
वेब और डिजिटल डिजाइन का महत्व तेजी से बढ़ रहा है। आज, बिना वेबसाइटों या डिजिटल विज्ञापन के ब्रांड बहुत सारे व्यवसाय खो देते हैं। कुछ अनुमान प्रत्येक सप्ताह एक अतिरिक्त दिन के लिए ईंट-और-मोर्टार स्थान को बंद करने के लिए वेबसाइट की कमी की तुलना करते हैं। डिजिटल डिजाइनरों को डिजाइन और प्रौद्योगिकी प्रवृत्तियों के साथ अद्यतन रहना चाहिए।
डिजिटल और वेब डिज़ाइन में विशिष्ट स्थान के साथ एक प्रतिभाशाली graphic designer को इंटरनेट विज़िटर्स की सहज अपेक्षाओं को समझने में सक्षम होना चाहिए, ऐसे लेआउट और विज्ञापन बनाना जो आसानी से नेविगेट करने योग्य हों और जो सही ढंग से कार्य करते हों।
मल्टीमीडिया डिजाइन
प्रारूपों और प्लेटफार्मों की एक विस्तृत संख्या के साथ, कुछ graphic designer ऐसे डिज़ाइन बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चुनते हैं जो मीडिया के कई रूपों में काम करते हैं। आप अपने ग्राहकों के लिए विज्ञापन, ट्यूटोरियल और पॉडकास्ट बनाने में मदद करने के लिए वीडियो और ऑडियो पर ध्यान केंद्रित करना पसंद कर सकते हैं।
एक स्टैंड-आउट पोर्टफोलियो बनाएं
आपका पोर्टफोलियो आपके कौशल और उद्योग की समझ को साबित करता है। आपका graphic designer प्रोग्राम आपको एक प्रभावशाली पोर्टफोलियो विकसित करने में मदद करेगा जो आपको स्नातक होते ही नौकरी (या इंटर्नशिप) प्राप्त करने में मदद करता है। आप मात्रा से अधिक गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं,
ग्राहकों या संभावित नियोक्ताओं को दिखाने के लिए अपना सबसे अच्छा काम चुनना चाहते हैं। एक पोर्टफोलियो में आपके सर्वोत्तम काम के कुछ मुट्ठी भर (अक्सर लगभग 10 से 12 उदाहरण) शामिल होने चाहिए जो आपकी क्षमताओं और विशिष्ट कौशल और रुचियों को प्रदर्शित करते हैं।
कई छात्र नकली कंपनियों के लिए नकली विज्ञापन, लोगो और graphic designer प्रोजेक्ट या असली कंपनियों के लिए नकली प्रोजेक्ट भी बनाते हैं। एक छात्र मौजूदा कंपनी की सामग्री का चयन कर सकता है और लक्षित दर्शकों की पहचान करने और उन्हें संबोधित करने में अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए उन्हें फिर से तैयार कर सकता है।
जब आपने उद्योग में काम किया है या एक प्रशिक्षु के रूप में वास्तविक परियोजनाओं पर काम किया है, तो आप संभवतः उन परियोजनाओं को शामिल करना चाहेंगे जो वास्तविक दुनिया के ग्राहक के लिए काम करने की आपकी क्षमता का प्रदर्शन करती हैं।
कुछ graphic designer छात्र अपने पोर्टफोलियो के लिए परियोजनाओं पर काम करने के लिए संगठनों या स्थानीय ब्रांडों को अपनी प्रतिभा स्वेच्छा से देते हैं। अन्य बहुत कम बजट वाली स्थानीय कंपनियों के लिए ग्राफिक डिज़ाइन प्रोजेक्ट लेने में सक्षम हो सकते हैं जो एक पोर्टफोलियो में प्रदर्शन के लिए एक परियोजना के लिए एक शौकिया दर का भुगतान करेंगे।
Graphic Designer में अपना करियर शुरू करें
अगला कदम उठाना डरावना लग सकता है, लेकिन आपकी शिक्षा ने आपको तैयार किया है। एक शीर्ष पेशेवर के रूप में काम करने की कुंजी उद्योग में शामिल होने और रुझानों पर बने रहने से आपकी शिक्षा को यथासंभव जारी रखना है। अपने स्वयं के काम की आलोचना करना जारी रखना सुधार के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक हो सकता है, और आप लगातार अपने काम के प्रभाव का आकलन करना चाहेंगे।
तो स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, आप शुरू में अपने रेज़्यूमे और पोर्टफोलियो को पूरा करने के साथ-साथ संभावित ग्राहकों को मार्केटिंग करने और मार्केटिंग और डिज़ाइन फर्मों में नौकरियों के लिए आवेदन करने में बहुत समय व्यतीत करेंगे।
खुद को असाधारण बनाएं
बैरल के बीच के काम के लिए समझौता न करें। बेहतर और बेहतर डिजाइन के लिए जोर देते रहें। आप बाहर खड़े होना चाहते हैं ताकि आप अपने ग्राहकों और नियोक्ता के लिए अमूल्य हों। कई ग्राफिक डिज़ाइन कलाकार एजेंसियों में काम करते हैं, लेकिन कुछ अकेले काम करना पसंद करते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां उतरते हैं, आप अलग खड़े होना चाहते हैं,
ताकि आपको आसानी से बदला न जाए। शौकिया और कॉलेज के छात्र बहुत अधिक हैं जो केवल अपने पोर्टफोलियो बनाने के लिए कम दरों पर काम करने को तैयार हैं। आप पद के लिए अन्य उम्मीदवारों की तुलना में अपनी नौकरी में कहीं बेहतर होने के कारण ही प्रीमियम दरों पर नौकरी जीतेंगे।
मूल बनें और शामिल रहें
अपने दृष्टिकोण में मौलिक बने रहने के लिए काम करते रहें। केवल एक अनुयायी नहीं, बल्कि डिजाइन उद्योग में एक नेता बनें। परिणामों को मापने के तरीके खोजें और उन तरीकों के आधार पर सुधार करते रहें जो दूसरों की तुलना में बेहतर काम करते हैं। सभी उद्योगों की शीर्ष कंपनियों में शामिल रहें,
क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि प्रेरणा कब मिल सकती है। स्थानीय और राष्ट्रीय डिजाइन संगठनों में शामिल हों और उनमें भाग लें। बिना किसी झिझक के नए ऐप्स, प्लेटफॉर्म, मीडिया और टूल्स को एक्सप्लोर करें।
सीखते रहें और बदलाव को अपनाएं
अपनी डिग्री हासिल करने के बाद अपनी प्रतिभा को धीमा करके अपनी प्रतिभा को बाधित न करें। बढ़ते रहें और नए दृष्टिकोणों की तलाश करें जो graphic designer की दुनिया से बाहर हैं। अपने आप को एक प्रतिध्वनि कक्ष में जाने की अनुमति न दें जो आपको एक ही बॉक्स के अंदर उन धारणाओं के साथ सोचता रहता है जिन्हें आप महसूस भी नहीं करते हैं। डेटा को अपनी दिशा चलाने दें।
नई तकनीकों, प्रथाओं और उपकरणों पर अप-टू-डेट रहने के लिए कक्षाएं लेते रहें जो प्रतिस्पर्धी नई प्रतिभाओं के लिए उद्योग मानक बन जाएंगे। उदाहरण के लिए, Adobe और अन्य सॉफ़्टवेयर निर्माता, अपने सॉफ़्टवेयर को लगातार अपडेट प्रदान करते हैं, इसलिए graphic designers को अपने पूरे करियर में “छात्र” मोड में रहना चाहिए, या तो ऑनलाइन या पारंपरिक सेटिंग्स में कक्षाएं लेनी चाहिए, या खुद को नई तरकीबें और टिप्स सिखाना चाहिए।
यह एक ऐसा उद्योग है जो लगभग निरंतर प्रवाह की स्थिति में है, क्योंकि नए रुझान और तकनीकी अपडेट सामने आते हैं। एक graphic designer जो क्षेत्र में कार्यरत रहना चाहता है, उसे परिवर्तन को स्वीकार करना सीखना चाहिए और सीखने के लिए तैयार रहना चाहिए। जैसा कि GDUSA (ग्राफिक डिज़ाइन यूएसए) में कहा गया है, “जब आप डिजिटल करियर में हों तो हमेशा सीखना महत्वपूर्ण है।”
Graphic Designer व्यवसाय की मूल बातें सीखें
अंत में, यह मत सोचो कि ग्राफिक डिजाइन केवल एक तकनीकी कला है। इस व्यवसाय की मूल बातें एक्सप्लोर करें, ताकि जब कोई क्लाइंट किसी प्रोजेक्ट के साथ आपसे संपर्क करे तो आपको कंपनी की पृष्ठभूमि और इतिहास की ठोस समझ हो।
यह जानना कि मार्केटिंग और बिक्री टीमों के साथ Graphic Designer कैसे काम करता है। जैसे-जैसे आप सीखना और बढ़ना जारी रखते हैं, व्यवसाय और मार्केटिंग के उन पहलुओं पर ध्यान दें जो आपको आगे बढ़ाते हैं।
ग्राहक खोजें: अपने पहले ग्राहकों को जल्द से जल्द सुरक्षित करना आवश्यक है। यह आपके व्यवसाय को धरातल पर उतारेगा और आपको आत्मविश्वास और गति बनाने में मदद करेगा। क्लाइंट खोजने के लिए, आप फ्रीलांस जॉब वेबसाइटों पर जा सकते हैं, या अपने व्यक्तिगत नेटवर्क की ओर रुख कर सकते हैं। दोस्तों, साथियों या रिश्तेदारों से पूछें कि क्या वे किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो ग्राफिक डिजाइनर की तलाश में है।
अपने पहले प्रोजेक्ट पर ओवरडिलीवर: क्लाइंट के लिए आपके द्वारा पूरा किया गया पहला प्रोजेक्ट असाधारण होना चाहिए। ओवरडिलीवर करें और उन्हें अपने कौशल से प्रभावित करें। फिर वे आपको फिर से काम पर रखने या अन्य लोगों को आपसे काम करवाने के लिए बोल सकते हैं।
डिज़ाइन का व्यवसाय सीखें: एक फ्रीलांस ग्राफिक डिज़ाइनर के रूप में, आप अपने व्यवसाय के हर पहलू को चलाते हैं। आपको मार्केटिंग, प्रस्ताव भेजने और चालान लिखने जैसे आवश्यक कार्य भी करने होंगे।
आने वाले अधिकांश काम को स्वीकार करें: जब आप पहली बार अपना व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप आने वाले अधिकांश काम को लेना चाहेंगे। यह आपके क्लाइंटबेस के निर्माण के लिए भी आवश्यक है।
अपने नेटवर्क का निर्माण करें: एक फ्रीलांसर के रूप में, आपका नेटवर्क – जिसमें वर्तमान ग्राहक, पिछले ग्राहक, संभावित ग्राहक, सहकर्मी, मित्र और परिवार शामिल हैं – आपके व्यवसाय का एक अनिवार्य हिस्सा है। आपको हमेशा नए ग्राहकों की तलाश में रहना चाहिए। फ्रीलांस काम अप्रत्याशित हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आपके पास एक महीने ज्यादा प्रोजेक्ट और ज्यादा कमाई हो सकती है और किसी महीने थोड़ा कम काम और कम कमाई हो सकता है।
रेफरल के लिए पूछें: Word of Mouth मार्केटिंग फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनरों के लिए अधिक क्लाइंट हासिल करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। एक प्रोजेक्ट पूरा करने और क्लाइंट को संतुष्ट करने के बाद, उससे पूछें कि क्या वे ग्राफिक डिज़ाइन की ज़रूरत वाले किसी अन्य व्यक्ति को जानते हैं। रेफ़रल समय के साथ अधिक होते चले जाएंगे, लेकिन जब आप पहली बार शुरुआत करेंगे तो इसे अपने वर्कफ़्लो में शामिल करें।
ग्राफिक डिजाइनर का वेतनमान / वेतन
औसतन, ग्राफिक डिजाइनर प्रति वर्ष लगभग 3,03,765रु कमाते हैं। एक प्रो ग्राफिक डिजाइनर प्रति वर्ष 12,00,000रु तक कमा सकता है। एक ग्राफिक डिजाइनर का वेतन उसके अनुभव और प्रोजेक्ट पर आधारित होता है।
निष्कर्ष
दोस्तों आज के समय में ग्राफिक्स डिजाइनिंग की बहुत ज्यादा डिमांड है क्यूंकि Digital World के जमाने में सब कुछ Visualisation पर आधारित हो गया है। तो अगर आप भी अपना करियर ग्राफिक्स डिजाइनिंग में बनाना चाहते हैं तो आपको ये पोस्ट कि Graphic Designer कैसे बनें अच्छे से समझ आ गयी होगी!